Thursday 7 January 2016

Top 10 Taranga Hills Mehsana And Hill Steson Wallpaper Histrees

 

 

 

तरंगा हिल्स अरावली रेंज पर, वडनगर से 20 किमी के आसपास स्थित हैं और बंदरगाहों बौद्ध धर्म के साथ गहरा संबंध है।सरस्वती के किनारे से, आप तरंगा पहाड़ियों के ऊपर चढ़ता है कि मार्ग पर शुरू करते हैं। आप अपने रास्ते पर जैन मुनि नंगे पैर striding देख सकते हैं। चोटियों के ऊपर, आप दृष्टि छोटे सफेद छतरियों और गांव अपने नाम निकला है जिस से देवी Taranamata लिए एक छोटे से मंदिर पर। Taranmata और Dharanmata के मंदिरों में मूर्तियों को मूल रूप से बौद्ध देवी तारा के हैं। चट्टानों से बने घरों के अंदर यहां से पाया कुछ छवियों और बुद्ध के टूट टेराकोटा छवियों, एक पत्थर प्लेट, पत्थर पर ध्यानी बुद्ध के चार नक्काशीदार चित्र और ईंट की दीवार रहे हैं उनमें से कुछ हैं।अपने कदमों को ऊपर की ओर पहाड़ी की ताजा हवा में suffused तरंगा जैन मंदिर, चढ़ना रूप में, आप का स्वागत करता है। यह 12 वीं सदी derasar, गुजरात में सबसे अच्छा संरक्षित और कम से कम बहाल मंदिरों में से एक है, और सोलंकी राजपूतों की भक्ति और समर्पण के लिए एक वसीयतनामा है। मानक पर्यटकों के निशान पर एक कम से लगातार बंद है, यह वास्तुकला की भारत की सबसे क़ीमती कार्यों में से एक माना जाता है।2 जैन तीर्थंकर की एक पांच मीटर लंबा मूर्ति, श्री अजितनाथ, चैन से बैठता है, जहां इस भव्य जैन मंदिर, के गर्भ में प्रवेश कर गहरी अकथ्य आंतरिक शांति में से कुछ के लिए एक पोर्टल, हो सकता है। शिक्षक, अजितनाथ, पार कार्रवाई और पीड़ित होने, पहुंचाता एक तीव्र और जाना जाता है परे, शांत unmoving।मंदिर अपने आगंतुक की चेतना में रहस्यमय तरीके से lingers। तीर्थंकर के लगभग अनुपस्थित टकटकी अंदर प्यार से पत्थर में बाहर विस्तृत नृत्य दासियों, देवी-देवताओं के तरल पदार्थ कामुक आंदोलनों की बाढ़ के साथ विरोधाभासों। उनकी बारीक नक्काशी वेशभूषा में कामुक सहेलियां, नृत्य, दोनों सुंदर और arousing के रूप में यद्यपि। यात्रा लेखक फिलिप वार्ड के शब्दों में, "आप जैन धर्म, आप से अपील करता मूर्तिकला प्रसन्न की इस दंगा तुम डूब जाने के लिए भी बौद्धिक होगा सोचा है।"पृष्ठभूमि


तरंगा गुजरात के मेहसाणा जिले में एक तीन नुकीला पहाड़ी है। Rupen तरंगा हिल्स साथ बहती नदी; और पूर्व में साबरमती नदी बहती है।

तरंगा तीर्थ सबसे महत्वपूर्ण Shvetambar जैन मंदिरों में से एक, जैन के पांच सबसे महत्वपूर्ण mahatirthas में से एक माना जाता है। पवित्र लोग ज्ञान प्राप्त किया है, जहां Siddhachal, के रूप में जाना जाता है 108 स्थानों में से एक "Tarangir" कहा जाता है।

इस एक के रूप में इस तरह के परिमाण के मंदिर को आम तौर पर एक सिध्द Kshetra, संतों enlightment प्राप्त किया है करने के लिए कहा जाता है जहां एक पवित्र स्थान पर बनाया जाता है। यह लोकप्रिय Vardutt और Sagardutt सहित 35,000,000 मुनियों, यहां मोक्ष प्राप्त कर ली है कि माना जाता है।

के साथ-साथ उनकी बढ़ती विरासत में जोड़ने, पाटन में राजधानी से सत्तारूढ़ प्रसिद्ध जैन विद्वान और कवि Hemachandracharya सोलंकी राजा Kumarpala (1145-1172), के मार्गदर्शन के अंतर्गत, जैन धर्म परिवर्तित करने के लिए और इस विशाल मंदिर के लिए नींव रखी बर्बाद कर सोमनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार और वडनगर की दीवारों का निर्माण। यह धर्मों की विविधता का समर्थन किया जो मुगल बादशाह अकबर के शासन के दौरान 16 वीं सदी में एक बड़े पैमाने पर पुनर्निर्मित किया गया।

 

Kotishila और Sidhhshila नामक दो छोटी पहाड़ियों (ग्रेगोरियन कैलेंडर के द्वारा, 1235 ईस्वी) जैन कैलेंडर द्वारा भगवान नेमिनाथ और विक्रम 1292 के भगवान मल्लिनाथ की मूर्तियां हैं। 14 दिगंबर जैन मंदिर और तलहटी में एक धर्मशाला रहे हैं। दिगंबर जैन अजितनाथ भगवान, 2 जैन तीर्थंकर के समय के बाद इस पृथक पहाड़ी पर बसे कर दिया गया है।

वहाँ कैसे पहुंचें

सड़क मार्ग: लगभग। अहमदाबाद से 130 किलोमीटर, अंबाजी मंदिर से 50 किलोमीटर और मेहसाणा से 56 किलोमीटर की दूरी पर। बस सेवा और निजी वाहन किराए पर लेने अहमदाबाद, मेहसाणा, पाटन, सिद्धपुर और अंबाजी से उपलब्ध हैं। आपकी बस दंता के पास Timba में आप से दूर छोड़ देंगे। आप एक साझा (5 रुपये /। -) प्राप्त कर सकते हैं या निजी (रुपये 50 / -।) जीप तरंगा को 8 किमी के लिए।

रेल द्वारा: निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशनों विसनगर (38 किलोमीटर), मेहसाणा (52 किलोमीटर), ऊंझा (54 किलोमीटर) और लगभग विजापुर (60 किलोमीटर) कर रहे हैं। एक धीमी लोकल ट्रेन भी तरंगा को मेहसाणा से यात्रा (2 बजे।) मंदिर रेलवे स्टेशन से 5 किमी दूर है।

हवा के द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा लगभग, अहमदाबाद है। तरंगा से 125 किलोमीटर की दूरी पर।

No comments:

Post a Comment